You are currently viewing 5 PubG जैसा Game, PubG बैन! अब क्या है विकल्प ?

5 PubG जैसा Game, PubG बैन! अब क्या है विकल्प ?

बुधवार 2 सितम्बर की शाम पांच बजे  भारत सरकार ने 118 एप्प्स को बैन करने का निर्णय लिया जिसमे से एक PubG  भी शामिल था। (आइए जानें pubg जैसे गेम के बारे में)

पिछले कुछ सालो में यह गेम काफी लोकप्रिय रहा।भारतीय मोबाइल गेमिंग मार्किट पर लगभग एकाधिकार स्थापित कर चुकी टेनसेंट नामक कंपनी द्वारा लाया गया यह एप्प असल में साउथ कोरिया की कंपनी ब्लू होल द्वारा बनाया गया था लेकिन इसे फोन पर लोन करने का जिम्मा लिया चीनी कंपनी टेनसेंट ने।

official twitter post

यह गेम जिस शैली में बना है उसे कहते हैं बैटल रॉयल। बैटल रॉयल असल में एक जापानी फिल्म थी जिस से प्रेरित होकर कई गेम बनाए गए और काफी प्रचलित हुए। इन सभी के खेलों में एक बात आम होती है वह यह है कि सारे खिलाड़ी एक साथ एक जगह पर इकट्ठा होते हैं और अंत तक बचा रहने वाला विजेता घोषित होता है। 

 PubG मोबाइल कोई अकेला बैटल रॉयल गेम नहीं है कई और गेम भी इस शैली में बन चुके हैं ,आइए जानते हैं इनके बारे में :

1 . Call of Duty Mobile

call of duty mobile

बैन के तुरंत बाद भारत में सबसे पहले जिस गेम का नाम आया वह है कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल जो कि एक फर्स्ट पर्सन शूटर – बैटल रॉयल – मल्टीप्लेयर गेम है। अतः खेलने वाले इसे अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। शुरू में इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा था लेकिन कुछ समय पहले इस में किए गए बदलाव  को के चाहने वालों ने नापसंद किया। हालांकि इसमें भी पब्जी की तरह ही मैप और हथियार का लुफ्त उठाया जा सकता है।

  • Google Play Rating: (4.5) 10,501,507 total
  • Download Size: 1.5 GB

 2 . Fortnite

fortnite

यह गेम एशिया में इतना प्रचलित नहीं हुआ लेकिन पश्चिमी देशों में इसकी लोकप्रियता पब्जी से कहीं अधिक  है। इसका कारण है यह एक काफी पॉलिश्ड गेम है। बैटल रॉयल गेम्स की तरह फोर्टनाइट भी आपको हथियार का इस्तेमाल करने, किसी भी ढांचे को तोड़ने और बनाने की शक्ति देता है। दूसरी सबसे बड़ी बात है कि इसका cross-platform होना यानी यह XBox , PlayStation, Nintendo और PC पर खेलने वालों के लिए भी उपलब्ध है साथ साथ यह बिल्कुल मुफ्त है।

आपको बताते चलें कि यह गेम लांच होने से पहले ही काफी प्रचलित हो चुका था लेकिन मोबाइल पर आने में देरी करने की वजह से पब्जी ने रेस जीत ली। यह गेम एपिक गेम्स के स्टोर पर मौजूद है।

  • Available on Epic Games
  • Download Size: 1.56 – 2.98GB

3. Battlelands Royale 

battlelands

यह एक काफी सिंपल बैटल रॉयल गेम है और बाकी गेम से अलग इस तरह है टॉप डाउन व्यू देता है स्कूटर और टोटल प्लेयर्स तक यह खेल सीमित है हालांकि देखने में काफी सिंपल लगता है लेकिन कैमरा एंगल और स्कीम इसे अलग बनाती है  एक मैच मात्र 10 मिनट का होता है।

  • Google Play Rating: (4.0) 946,380 total
  • Download Size: 114 MB

4 . Pixel’s Unknown Battle Ground

battleground

जिस तरह से इसका ग्राफिक और गेम MineCraft से इंस्पायर्ड है उसकी वजह से यही कहा जा सकता है अगर PubG और MineCraft का कोई बच्चा होता तो वो पिक्सल अननोन बैटलग्राउंड होता। minecraft का लुक  और PubG का गेमप्ले। यह गेम काफी सीमित है।

  • Google Play Rating: (4.0) 599,485 total
  • Download Size: 104 MB

5 . Garena: Free Fire

freefire

डाउनलोड्स के मामले में PubG और Call of Duty को टक्कर देता यह गेम 2 चीज़ो पर केंद्रित है : छोटे और तेज़ मैच। करैक्टर की एक अपनी कहानी है।

ख़ास बात यह है की ये गेम पुराने फोनो में भी चलेगा क्योकि इसकी हार्डवेयर जरुरत अन्य गेम से कम है।

  • Google Play Rating: (4.1) 61,966,616 total
  • Download Size: 561 MB

PUBG की घर वापसी – Tencent से होगया अलग, कब Pubg भारत में वापस आएगा यह जानने के लिए यहाँ CLICK करें।

This Post Has 4 Comments

  1. free vbucks

    Thank you for the good writeup. It in fact was a amusement account it. Look advanced to far added agreeable from you! By the way, how could we communicate?|

  2. Yon Mackert

    I simply couldn’t depart your site before suggesting that I really loved the standard info an individual supply in your guests? Is going to be again regularly in order to check up on new posts|

  3. I’m amazed, I have to admit. Rarely do I come across a blog that’s both educative and amusing, and without a doubt, you have hit the nail on the head. The issue is something which too few folks are speaking intelligently about. Now i’m very happy that I came across this in my search for something regarding this.|

Leave a Reply