You are currently viewing KMM – Kotlin Multiplatform मोबाइल क्या है ?

KMM – Kotlin Multiplatform मोबाइल क्या है ?

हाल ही में JetBrains एक प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी ने SDK के अल्फा वर्शन की घोषणा की है जिसका नाम है कोटलिन मल्टीप्लाटफोर्म मोबाइल ( KMM – Kotlin Multiplatform Mobile ) आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

जैसा कि सभी जानते हैं कि जेटब्रेन्स ( JetBrains ) एक प्रसिद्ध कंपनी है जो सभी प्लैटफॉर्मों पर विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए आईडीई ( IDE ) विकसित करने के लिए जानी जाती है। यह अपनी आधिकारिक और ट्रेंडिंग प्रोग्रामिंग भाषा यानी कोटलिन के लिए भी प्रसिद्ध है जो एक स्टैटिकली टाइप्ड ( statically typed ) , सामान्य-उद्देश्य ( general-purpose ) , संक्षिप्त ( concise ) , अर्थपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा है। जो नल सुरक्षित है ( Null safe ) और इसे जावा ( Java ) के साथ 100% अंतर-संचालित बनाया गया है। यह JVM पर चलता है और 2017 में गूगल (Google) ने इसे एंड्रॉइड डेवलपमेंट के लिए एक आधिकारिक प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में घोषित किया क्योंकि यह जावा भाषा के आवश्यक्ता  से अधिक कोड को हटा देता है और JVM पर चलता है साथ ही साथ ये टूल फ्रेंडली और आधुनिक भी है। इसमें  खुद से, दिए गए डाटा की टाइप पता करने की सुविधा भी है। यह क्रॉस-प्लैटफॉर्म विकास के उद्देश्य से बनाया गया है। कोटलिन के साथ, आप न केवल जेवीएम आधारित एप्लिकेशन या प्रोजेक्ट बना सकते हैं, बल्कि आप नेटिव एप्लिकेशन, जावा स्क्रिप्ट ( JavaScript ) – आधारित एप्लिकेशन भी बना सकते हैं।

कोटलिन मल्टी-प्लेटफॉर्म मोबाइल क्या है?

picture credit : Deepak Kumar Ojha

यह,  मल्टी- प्लैटफॉर्म मोबाइल  ऐप्लीकेशन  डेवलपमेंट के लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट यानी की  SDK  है जो ऐप्लीकेशन के अनुभव को यथासंभव कुशल बनाने के लिए कोटलिन मल्टी-प्लेटफॉर्म क्षमताओं और विभिन्न कंपोनेंट्स और सुविधाओं का उपयोग करता है। यह कई प्लैटफॉर्मों पर सामान्य बिज़नेस लॉजिक शेयर करता है। जो आप चाहते हैं, जहां आप चाहते हैं, और जब आप चाहते हैं यह आपको केवल वही शेयर करने में सक्षम बनाता है। यह मूल रूप से आपके एप्लीकेशन के साथ जुड़ जाता है और एक ही कार्यक्षमता वाले विभिन्न प्लैटफॉर्मों पर चलने वाले ऐप्लीकेशनो के लिए डेवेलपर्स को कोड  फिर से लिखने से बचता है।

अपने Kotlin को superfast और तेज बनाने के लिए ये ब्लॉग पढ़ें। लिंक : – How to make Kotlin SuperFast

हमें कोटलिन मल्टी-प्लैटफॉर्म मोबाइल की आवश्यकता क्यों है?

जैसा कि हम जानते हैं कि विभिन्न प्लैटफॉर्मों के लिए एक ही ऐप्लीकेशन को फिर से लिखना डेवलपर्स के लिए बहुत समय लेने वाला और कठिन है। विभिन्न प्लैटफॉर्मों के लिए एक ही एप्लीकेशन को विकसित करने, परीक्षण करने और बनाए रखने में डेवलपर्स का समय और प्रयास लगता है और यह बहुत महंगा भी है। इसीलिए, सभी प्लैटफॉर्म पर काम करने वाले ऐप्लीकेशन को लिखने के लिए क्रॉस- प्लैटफॉर्म का चुनाव इस समस्या को हल करता है।

लेकिन ऐसा करने से डेवलपर्स को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जैसे :-

  • परफॉरमेंस में गिरावट
  • नेटिव अनुभव की कमी

और भी बहुत कुछ जो ऐप्लीकेशन की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है। यह किसी प्रकार के ब्रिज यानी की पुल के कारण होता है, जिसे अक्सर काम में लिया जाता है। जो विभिन्न प्लैटफॉर्मों के साथ कोड रूपांतरण और ऐप्लीकेशन के संचार के लिए जिम्मेदार होता है, क्योंकि ऐप्लीकेशनो को उन प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखा जाता है जो क्रॉस प्लैटफॉर्म कार्यक्षमता प्रदान करते है न कि उसके मूल प्रोग्रामिंग भाषा में।

नेटिव अनुभव और परफॉरमेंस को खोए बिना मल्टी-प्लैटफॉर्म क्षमता प्राप्त करने के लिए हम कोटलिन मल्टी – प्लैटफॉर्म मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

कोटलिन मल्टी – प्लैटफॉर्म मोबाइल कैसे काम करता है?

कोटलिन मल्टी- प्लैटफॉर्म मोबाइल अलग एप्रोच से काम करता है। यह बिज़नेस लॉजिक से युआई ( UI ) को अलग करता है, जो एम् भी सी ( MVC ) आर्किटेक्चर के समान है। यह आपको अलग-अलग भाषा का उपयोग करके पूरे ऐप्लीकेशन कोड को लिखने के लिए मजबूर नहीं करता है, इसके बजाय यह आपको कोटलिन में लिखे गए सामान्य बिज़नेस लॉजिक को सभी विभिन्न प्लैटफार्मों पर शेयर करने की अनुमति देता है। यह आपको सभी प्लैटफार्मों के बिज़नेस लॉजिक के लिए एक कोडबेस का उपयोग करने की अनुमति देता है। आप अपनी इच्छानुसार कोड का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

यदि आवश्यकता हो तो आप स्वतंत्र रूप से प्लैटफ़ॉर्म स्पेसिफिक कोड लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए नेटिव  युआई ( UI ) को इम्प्लीमेंट करने के लिए, या प्लैटफ़ॉर्म-स्पेसिफिक एपीआई ( API ) के साथ काम करने के लिए। आप आईओएस ( IOS ) या अन्य नेटिव ऐप्लीकेशन के लिए कोटलिन नेटिव का उपयोग कर सकते हैं।

एंड्रॉइड ( Android ) के लिए या, जेवीएम पर चलने वाले किसी भी अन्य ऐप्लीकेशन के लिए कोटलिन जेवीएम का उपयोग कर सकते हैं और जावास्क्रिप्ट ( JavaScript ) आधारित ऐप्लीकेशन के लिए कोटलिन जेएस ( kotlin JS ) का उपयोग कर सकते हैं।

कोटलिन में तीन उल्लिखित फ्लेवर हैं और वे अत्यधिक इंटरऑपरेबल भी हैं। इससे कम रिस्क रिस्क कम हो जाता है क्योंकि आपको कम कोड उपयोग करना होगा। नेटिव अनुभव या परफॉरमेंस की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन कोटलिन मल्टी-प्लैटफॉर्म मोबाइल के साथ काम करने के लिए आपको कोटलिन भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

कोटलिन का एक बड़ा फायदा यह है कि इसे किसी भी प्लैटफ़ॉर्म के साथ इंटर ऑपरेट करने के लिए बनाया गया है और यह ‘ VM ‘ या ‘ ब्रिज ‘ पर निर्भर नहीं करता है। इस प्रकार ऐप्लीकेशन की परफॉरमेंस के बारे में चिंता करने की कोई अवश्यसकता नहीं है।

शुरुआत कैसे करें :-

आप अपने मौजूदा ऐप्लीकेशन से शुरुआत कर सकते हैं। मल्टी प्लैटफॉर्म क्षमता को सक्षम करने के लिए शुरुआत से नया ऐप्लीकेशन बनाने की आवश्यकता नहीं है। दिए गए लिंक https://kotlinlang.org/docs/mobile/integrate-in-existing-app.html का पालन करें।

फायदा:

  • कम रिस्क।
  • अत्यधिक एफ्फिसिएंट।
  • नेटिव अनुभव की कोई कमी नहीं।

हानि:

  • अभी तक इसका स्टेबल वर्शन नहीं है।
  • कोटलिन भाषा की समझ होनी चाहिए।
  • शुरुआत करने में काफी मेहनत लगती है।

Kotlin Language के लिए कंप्यूटर में कौन सा software होना चाहिए ? लिंक : – जानने के लिए ये ब्लॉग पढ़ें।

कोटलिन मल्टी – प्लैटफॉर्म मोबाइल के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक https://kotlinlang.org/lp/mobile/ पर जा  सकते हैं।

Leave a Reply